Skip to main content

कक्षा 9 आईसीएसई प्रारूप, उदाहरण, विषय, नमूने, व्यायाम के लिए औपचारिक पत्र लेखन

 औपचारिक पत्र लेखन: पत्र एक ऐसा लिखित संदेश है जो हमने उन लोगों को भेजा है जो हमसे बहुत दूर हैं और हम अपने संदेश को स्पष्ट और सशक्त तरीके से बताना चाहते हैं। हम आमतौर पर अपने दोस्तों और रिश्तेदारों को पत्र लिखते हैं। हालांकि आईटी-टेलीफोन, मोबाइल एसएमएस और चैट के आगमन ने व्यक्तिगत पत्र लेखन के महत्व को कम कर दिया है, लेकिन यह कला अभी भी आवश्यक है जहां औपचारिक संचार की आवश्यकता है। पत्र लेखन की कला कोई अधिक सजावटी उपलब्धि नहीं है, लेकिन ऐसा कुछ है जिसे प्रत्येक शिक्षित व्यक्ति को व्यावहारिक उद्देश्यों के लिए प्राप्त करना चाहिए। परीक्षा में, इसमें 10 अंकों का वेटेज होता है। कक्षा 9 आईसीएसई के लिए अंग्रेजी व्याकरण अभ्यासों के सीखने का एक आसान तरीका खोज रहा है। आपको बेसिक इंग्लिश ग्रामर विषय जैसे टेंस, वर्ब्स, नन्स इत्यादि सीखना होगा। इस लेख में, हम सबसे अच्छे इंग्लिश ग्रामर टॉपिक्स की समीक्षा करेंगे और उनकी एक-दूसरे से तुलना करेंगे। कक्षा 9 आईसीएसई प्रारूप, उदाहरण, विषय, नमूने, व्यायाम के लिए औपचारिक पत्र लेखन पत्र के प्रकार: पत्रों को मोटे तौर पर दो मुख्य श्रेणियों में वर्गीकृत किया जा सकता है 


 पत्र के प्रकार:

 पत्रों को मोटे तौर पर दो मुख्य श्रेणियों में वर्गीकृत किया जा सकता है


औपचारिक पत्र

 औपचारिक पत्रों का तात्पर्य सिविल, सार्वजनिक या निजी कंपनियों के प्रमुखों या प्रबंधकों को संबोधित करना है, जैसे कि पुलिस आयुक्त, निदेशक, शाखा प्रबंधक, अध्यक्ष, महापौर आदि। इसलिए, ऐसे पत्रों को लिखने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली भाषा सकारात्मक, विनम्र होनी चाहिए  और औपचारिक।  इसके अलावा संदेश बिंदु और छोटा होना चाहिए।  इस प्रकार के पत्रों में अनौपचारिक भाषा और शब्दजाल से बचना चाहिए।



 

 औपचारिक पत्र निम्नलिखित उद्देश्यों की पूर्ति के लिए लिखे गए हैं


 जानकारी मांगना या देना

 शिकायतें दर्ज करने के लिए

 नौकरी के लिए आवेदन करने के लिए

 छुट्टी के लिए आवेदन करने के लिए

 शिकायतों के निवारण के लिए (नोटिस सार्वजनिक / सामाजिक मुद्दों पर लाने के लिए)

 ग्राहकों आदि को मनाने के लिए।

 औपचारिक पत्र लिखने के चरण

 1. प्रेषक का पता

 सुनिश्चित करें कि प्रेषक का पता स्पष्ट और सटीक है।  यह पृष्ठ के दाहिने हाथ के कोने पर शीर्ष पर लिखा गया है।  घर की संख्या को पहले निर्दिष्ट करें, उसके बाद सड़क, शहर / राज्य और पिनकोड।  इसके बाद वह तारीख आती है जिस पर पत्र लिखा जाता है।

 उदाहरण:

 2334/31, मंगल पांडेय नगर

 एकता पार्क

 मेरठ-250002

 12 दिसंबर, 20XX

 इस हिस्से में प्रेषक का पूरा पता शामिल है।  पता लिखते समय, प्रत्येक पंक्ति के अंत में एक अल्पविराम का उपयोग नहीं करना चाहिए।


 2. दिनांक और प्राप्तकर्ता का पता

 तारीख लिखते समय, हमेशा याद रखें दिन आंकड़ों में लिखा जाता है, शब्दों में महीना और पूरे आंकड़ों में वर्ष।  रिसीवर के पते में रिसीवर का नाम / पदनाम और पूरा पता शामिल होता है।

 उदाहरण:

 12 दिसंबर, 20XX

 संपादक

 द टाइम्स ऑफ़ इण्डिया

 दरियागंज

 नई दिल्ली -110002



 

 3. विषय

 आपके पत्र के उद्देश्य को उजागर करने के लिए विषय लिखा गया है।  यह पाठक को आपके पत्र का एक त्वरित और स्पष्ट विचार देता है और इसके महत्व के बारे में भी बात करता है।  यह यथासंभव संक्षिप्त होना चाहिए, अधिकतम तीन या चार शब्द।


 4. प्रणाम

 औपचारिक पत्रों में उपयोग किया जाने वाला अभिवादन पत्र को संबोधित करने वाले को नमस्कार है।  इसमें अभिवादन के शब्द होते हैं और इसे विषय पंक्ति के नीचे लिखा जाता है।  इसका पालन कभी किसी अन्य शब्द से नहीं किया जाता है।

 • प्रिय महोदय / महोदया

 इसका उपयोग तब किया जाता है जब आप उस व्यक्ति का नाम नहीं जानते हैं जिसे आप लिख रहे हैं।

 • प्रिय श्री / श्रीमती / सुश्री …… ..

 जब आप रिसीवर का नाम जानते हैं।  यदि महिला शादीशुदा है या अविवाहित है, तो महिला के मामले में ’Ms’ लिखें।



 

 5. पत्र / संदेश का मुख्य भाग

 यह पत्र का मुख्य भाग है।  आपका संदेश या पत्र लिखने का उद्देश्य इस भाग में आता है।  इसलिए, इसे सावधानीपूर्वक तैयार किया जाना चाहिए ताकि अपने पाठकों पर एक ठोस और आकर्षक प्रभाव पैदा किया जा सके।


 संदेश को विषय वस्तु को ठीक से भेद करने या चिह्नित करने के लिए पैराग्राफ में विभाजित किया जा सकता है।  यदि मामला बहुत छोटा है, तो इसे पैराग्राफ में विभाजित करने की आवश्यकता नहीं है।


 पत्र के शरीर को निम्नलिखित भागों में विभाजित किया जा सकता है


 परिचयात्मक अनुच्छेद / वाक्य लेखन के उद्देश्य को बताता है।

 सूचना अनुच्छेद समस्या, समस्या (कारण, प्रभाव, समाधान आदि) का विवरण दें

 पैराग्राफ को शामिल करना आपकी आशाओं, अनुरोध, टिप्पणी आदि को बताता है।

 6. सदस्यता / ले जाना

 आपको अपने पत्र को अचानक अपने नाम या हस्ताक्षर से समाप्त नहीं करना चाहिए, क्योंकि वह असभ्य लग सकता है।  तो, आपके नाम के बाद उचित छुट्टी होनी चाहिए।


 यह पत्र को समाप्त करने का एक विनम्र तरीका है।  प्रयुक्त अभिव्यक्ति को अभिवादन से मेल खाना चाहिए।

 उदाहरण के लिए,

 ईमानदारी से तुम्हारा / तुम्हारा सच / तुम्हारा सच है।  दूसरे शब्द का पहला अक्षर (यहाँ letter s ’,‘ f,) t ’) कभी भी बड़े अक्षर में नहीं लिखा जाता है।



 

 7. नाम और हस्ताक्षर

 यह सदस्यता के ठीक नीचे लिखा गया है और इसमें प्रेषक का नाम और उसके हस्ताक्षर शामिल हैं।  यदि लागू हो, तो प्रेषक के पद को कोष्ठक में जोड़ा जा सकता है।


 लेटर लिखते समय माइंड में रखा जा सकता है


 इसे ठीक से समझने के लिए प्रश्न को ध्यान से पढ़ें।

 अच्छी सामग्री की स्थापना के लिए मुख्य बिंदुओं को लिखें और सुनिश्चित करें कि पत्र का मुख्य विषय के साथ तालमेल है।

 आपका पत्र सुसंगत होना चाहिए और अचानक शुरू या समाप्त नहीं होना चाहिए।

 लंबे वाक्यों के प्रयोग से बचें।  किसी एक बिंदु को समझाने के लिए बहुत अधिक लिखने से बचें।

 अपने पत्र को संक्षिप्त और बिंदु पर रखें।

 सरल भाषा का उपयोग करें ताकि पत्र को समझना आसान हो।

 अपनी समस्या को हल करने के लिए संपादक से कभी न पूछें।

 ये पत्र एक कुरकुरा और स्पष्ट पैटर्न में और तथ्य की शैली में लिखे गए हैं।

 औपचारिक पत्र का प्रारूप


 चेयरमैन को एक पत्र लिखें, स्थानीय नगर निगम अपने शहर में मलेरिया महामारी के बारे में शिकायत कर रहा है।  कारणों के बारे में बताएं और समस्या से निपटने के उपाय सुझाएं।

 कक्षा 9 आईसीएसई के लिए औपचारिक पत्र लेखन


 अंकन योजना

 प्रारूप: 3 अंक

 शरीर: 1 निशान-दो शिकायतें (1/2 कचरा कचरा + 1/2 नालियों में जल जमाव रहता है)

 1 निशान-दो सुझाव (1/2 नालियों को साफ करने की जरूरत है + स्वास्थ्य शिविर का 1/2 सेट)

 अभिव्यक्ति: 5 अंक


 व्यावसायिक पत्र


 व्यावसायिक पत्र कंपनियों के बीच या यहां तक ​​कि एक कंपनी में विभिन्न विभागों के बीच संचार का एक मूल साधन है।  उन्हें संचार के स्थायी रिकॉर्ड रखने के लिए लिखा जाता है।  ये पत्र पेशेवरों को लिखे गए हैं और इसलिए इसकी भाषा के बारे में उचित देखभाल की जानी चाहिए।  व्यापार पत्र में मसौदा तैयार किया जाना चाहिए


 औपचारिक भाषा।

 शिकायत करने पर भी विनम्र और सकारात्मक लहजे के साथ।

 सीधा ढंग से (बिंदु तक)।

 इन पत्रों में शामिल हैं


 जांच के पत्र (सूचना मांगने या देने)।

 आदेश देना और उत्तर भेजना।

 आदेश रद्द करना।

 माल के गलत / देर से वितरण, माल की हीन गुणवत्ता आदि के खिलाफ शिकायत

 माल / भुगतान आदि की प्राप्ति के बारे में आभार

 व्यापार पत्र के नमूने

 1. आप वेल्लोर के रहने वाले साक्षी / साक्षीम हैं।  आपका परिवार इस अवकाश के लिए उदयपुर जाने की योजना बना रहा है।  एक पांच सितारा होटल के फ्रंट ऑफिस मैनेजर को एक पत्र लिखें, जो उनके होटल में कमरे, टैरिफ, सुविधाओं, उपलब्धता आदि के बारे में जानकारी मांगे।

 उत्तर:


 


 एच। ४ ९ ५ ‘गौतम विला’

 प्रगति कॉलोनी वेल्लोर, कर्नाटक

 9 दिसंबर, 20XX


 प्रबंधक

 फ्रंट कार्यालय

 द ओबेरॉय उदयविलास

 उदयपुर, राजस्थान


 विषय टैरिफ और कमरों की उपलब्धता के बारे में पूछताछ


 सर / मा

 मेरा परिवार इस वर्ष जून के महीने में दृष्टि-दर्शन के लिए उदयपुर जाने की योजना बना रहा है।  हम आपके सम्मानित होटल में रह सकते हैं, जो शहर के सबसे खूबसूरत हिस्से में स्थित है;  बशर्ते आपके टैरिफ प्लान हमारे बजट के अनुकूल हों।  हम दो व्यक्तियों और दो बच्चों सहित चार व्यक्ति हैं और 2 जून से 6 जून 20XX तक रहेंगे।  हम 'प्रीमियर रूम' पसंद करेंगे और इस तरह के दो कमरों की आवश्यकता होगी।


 कृपया, मुझे उपर्युक्त कमरे के प्रकार के लिए अपनी टैरिफ योजनाएं बताएं और अपने होटल द्वारा प्रदान की गई सुविधाओं का विवरण भी दें।  इसके अलावा, मुझे उल्लिखित तारीखों पर उपलब्धता के बारे में बताएं और क्या आप पिक एंड ड्रॉप और दृष्टि-देखने की सुविधा प्रदान करते हैं।


 मैं आपसे अनुरोध करूंगा कि यदि कोई विशेष रियायत प्रदान की जाए, तो उसका उल्लेख करें।


 आपके उत्तर का इंतजार है।

 आपको धन्यवाद


 आपका आभारी

 साक्षी अरोड़ा


 2. आप आमला पब्लिक स्कूल के लाइब्रेरियन हैं।  आपने धनपति और संस के साथ पाठ्यपुस्तकों के लिए एक आदेश दिया था।  चूंकि किताबें समय पर नहीं पहुंची थीं, इसलिए आपने आदेश को रद्द करने का फैसला किया है।  आदेश को रद्द करते हुए, प्रबंधक, धनपति एंड संस, चेन्नई को पत्र लिखें।

 उत्तर:


 अमला पब्लिक स्कूल

 24, ऊटी रोड

 कोयंबटूर 641,001

 13 अप्रैल, 20XX


 प्रबंधक

 मैसर्स धनपति एंड संस

 12 / ए अन्ना सलाई

 चेन्नई-600001


 हमारे आदेश एपीएस / 33 / 12-13 का विषय रद्द करना


 श्रीमान

 हमारे स्कूल के छात्रों के लिए विभिन्न पाठ्यपुस्तकों के लिए कृपया 7 मार्च, 20XX के उपरोक्त आदेश का उल्लेख करें, जिसमें डिलीवरी की अंतिम तिथि 31 मार्च, 20XX थी।


 हमें खेद है कि ऑर्डर की गई किताबें हमें नहीं मिली हैं।


 जैसा कि स्कूल का नया कार्यकाल शुरू हो चुका है, हम उपरोक्त आदेश को रद्द करने के लिए विवश हैं, क्योंकि आपने डिलीवरी की तारीख का अनुपालन नहीं किया है और साथ ही यह भी सूचित नहीं किया है कि जब आप पुस्तकों को वितरित करने की उम्मीद करते हैं।

 कृपया इस पत्र की प्राप्ति की सूचना दें।


 आपका आभारी

 केसी महापात्र

 (पुस्तकालय अध्यक्ष)


 आत्म मूल्यांकन


 1. एक व्यवसायी फर्म से एक ग्राहक को अपनी शिकायत के जवाब में एक पत्र लिखें कि भेजे गए सामान क्षतिग्रस्त स्थिति में प्राप्त किए गए थे।


 2. आप प्रवीण / रेणु, जूता एम्पोरियम, लखनऊ के सेल्स मैनेजर हैं।  आपने एक सप्ताह पहले रिवरसाइड शू मैन्युफैक्चरर्स, कानपुर में विभिन्न प्रकार के जूते (महिलाओं और मर्द दोनों के लिए) के लिए एक बल्क ऑर्डर रखा है।  परिवर्तनों के कारण मांग है, आप एक प्रकार के जूतों के जूतों की मात्रा को कम करके और एक प्रकार की देवियों के जूतों की मात्रा बढ़ाकर आदेश में संशोधन करना चाहते हैं।  परिवर्तित मात्राओं का उल्लेख करने वाले आपूर्तिकर्ता को एक पत्र लिखें।  आवश्यक विवरण का आविष्कार करें।


 

 3. आप अनूप / आकाशी, बाडेन पावेल सीनियर सेकेंडरी स्कूल, दिल्ली हैं।  रिट;  सेल्स मैनेजर, अपर्णा पब्लिशिंग हाउस, दिल्ली को एक पत्र जो आपके स्कूल के पुस्तकालय के लिए पुस्तकों (न्यूनतम चार शीर्षक) के लिए एक आदेश देता है।  आवश्यक विवरण का आविष्कार करें।


 4. लाइटवेज़ स्पोर्ट्स, आम्रपाली, ठाणे को एक पत्र लिखें, अपने स्कूल, एबीसी मैट्रिकुलेशन स्कूल, सिविल लाइन्स, पुणे को दिए जाने वाले खेल लेखों (न्यूनतम 4) के लिए एक आदेश दें।  रवि / रवीना, खेल सचिव।


 5. आप अपने विद्यालय के खेल सचिव सुशील कुमार हैं।  ऋषभ एंटरप्राइजेज, नई दिल्ली को एक पत्र लिखें, जो खेल के सामानों में काम करने वाली एक प्रमुख फर्म है, उनसे अनुरोध करता है कि वे अपने व्यापार सूची की आपूर्ति करें।  उन वस्तुओं का उल्लेख करें जिन्हें आप खरीदना चाहते हैं और कैटलॉग की कीमतों पर छूट मांगते हैं।


 आधिकारिक पत्र


 इन पत्रों में शिकायत, पूछताछ, अनुरोधों के पत्र शामिल हैं और आम तौर पर विभिन्न निजी, सार्वजनिक, नागरिक विभागों के प्रमुखों को लिखे जाते हैं उदा।  नगर निगम, मेयर, पुलिस अधीक्षक आदि के अध्यक्ष इसलिए, उन्हें विनम्र और सकारात्मक दृष्टिकोण के साथ औपचारिक भाषा में लिखा जाना चाहिए।


 ये पत्र लिखे हैं




 ट्रैफिक जाम, बिजली का टूटना आदि को ध्यान में रखें।

 स्कूल, पुस्तकालय, अस्पताल, पार्क आदि खोलने का अनुरोध।

 मुख्य अतिथि आदि बनने के लिए प्रख्यात हस्तियों से अनुरोध करें।

 आधिकारिक पत्र के नमूने

 1. अपने राज्य के मुख्यमंत्री को पत्र लिखकर अपने जिले के सरकारी अस्पताल की तत्काल आवश्यकता पर ध्यान आकर्षित करें।

 उत्तर:


 16, गोल बाजार

 यमुनानगर

 मध्य प्रदेश

 17 जून, 20XX


 माननीय मुख्यमंत्री जी

 मध्य प्रदेश सरकार

 भोपाल


 यमुनानगर में एक सरकारी अस्पताल के लिए तत्काल आवश्यकता


 श्रीमान

 यह आपकी जानकारी के लिए है कि यमुनानगर जिले के चौदह गाँवों से युक्त पाँच तहसील प्राथमिक स्वास्थ्य सुविधाओं से रहित हैं।  हमारे क्षेत्र में अस्पतालों और डॉक्टरों की अपर्याप्तता के कारण कई मूल्यवान जीवन हर रोज मौत का शिकार हो रहे हैं।  हमारे जिले में केवल दो सरकारी अस्पताल हैं।


 मामूली बीमारियों के मामले में, गरीब लोगों को अपने या आसपास के गांवों में निजी क्लीनिकों पर निर्भर रहना पड़ता है।  लेकिन, जब गंभीर मामले या हताहत होते हैं, तो यह न केवल बहुत मुश्किल होता है, बल्कि मरीज को सरकारी अस्पताल में ले जाना भी जोखिम भरा होता है, जो उनके निवास से बहुत दूर होता है।  यहां तक ​​कि ये अस्पताल पर्याप्त सुविधाओं से लैस नहीं हैं।  न ही उनके पास पर्याप्त संख्या में सक्षम डॉक्टर हैं।  निजी अस्पताल बहुत अधिक शुल्क लेते हैं जो गरीब किसान वहन नहीं कर सकते।


 जिले में बढ़ती मृत्यु दर और बिगड़ती स्वास्थ्य स्थितियों की जांच के लिए, सभी आधुनिक उपकरणों के साथ एक सरकारी अस्पताल की तत्काल आवश्यकता है।  यह स्वास्थ्य देखभाल और चिकित्सा की बुनियादी जरूरतों को पूरा करेगा।


 मुझे उम्मीद है कि आप इस मामले की गंभीरता को समझेंगे और अनुरोध के अनुसार इस संबंध में आवश्यक कदम उठाएंगे।

 आपको धन्यवाद


 आपका आभारी

 केएल मिश्रा


 2. आप अरुण माहेश्वरी हैं।  इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय के डीन को पत्र लिखकर मास कम्युनिकेशन कोर्स के बारे में जानकारी ली।

 उत्तर:


 H.No.  453, सेक्टर 15

 Gurugram

 हरियाणा-122001

 17 दिसंबर, 20XX


 डीन

 इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय

 मैदान गढ़ी, नई दिल्ली -110030


 मास कम्युनिकेशन में विषय पाठ्यक्रम


 श्रीमान

 इंडियन एक्सप्रेस में आपके विज्ञापन के माध्यम से, मुझे पता चला है कि आपका विश्वविद्यालय मास कम्युनिकेशन में पाठ्यक्रम प्रदान करता है।


 मैंने 55% के साथ अंग्रेजी में अपना स्नातक पूरा किया है और मास्टर्स कम्युनिकेशन में मास्टर्स प्रोग्राम में शामिल होने के लिए इच्छुक हूं।  मैं उसी के लिए पात्रता मानदंड जानना चाहूंगा और आपसे लागत, छात्रावास सुविधाओं और अन्य प्रासंगिक जानकारी के बारे में विवरण भेजने का अनुरोध करूंगा।


 एक स्व-संबोधित लिफाफे के साथ संलग्न किया जा रहा है।  एक प्रारंभिक प्रतिक्रिया के लिए आगे देख रहे हैं।


 आपका आभारी

 अरुण माहेश्वरी


 आत्म मूल्यांकन


 1. भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण के निदेशक को पत्र लिखकर लापरवाही के कारण अपने शहर में एक ऐतिहासिक स्मारक को हुए नुकसान की शिकायत की।  सुझाव दें कि स्मारक को संरक्षित करने के लिए नागरिक अधिकारियों को कदम उठाना चाहिए।


 2. कॉलोनी में पागलपन की स्थिति के कारण, कृन्तकों की आबादी कई गुना हो गई है, जिससे निवासियों को कई बीमारियों का सामना करना पड़ रहा है।  नगर आयुक्त को पत्र लिखकर समस्या उनके संज्ञान में लाई और मामले में तत्काल कार्रवाई करने का आग्रह किया।  आप सूरज / सुप्रिया, 12 एमजी रोड, चेन्नई हैं।


 

 3. एक स्थानीय बस डिपो के प्रबंधक को एक पत्र लिखें जो यह इंगित करता हो कि आपके द्वारा सुबह उपयोग किए जाने वाले मार्ग पर बहुत कम बसें हैं और ये हमेशा देर से चलती हैं, जिससे दैनिक यात्रियों को काफी असुविधा होती है।


 4. आप अक्षत सिंघानिया, 39, मयूर विहार, नई दिल्ली के निवासी हैं।  आप आइकॉनिक इमेज इंस्टीट्यूट ऑफ फोटोग्राफी, लक्ष्मी नगर द्वारा विज्ञापित डिजिटल फोटोग्राफी की उन्नत तकनीकों में पाठ्यक्रम में शामिल होने के इच्छुक हैं।  उसी के लिए जाँच पत्र लिखिए।


 5. छात्रवृत्ति के लिए नगर निगम के अध्यक्ष को पत्र लिखें ताकि आप एक कॉलेज में शामिल हो सकें।


 संपादक को पत्र


 ये पत्र एक समाचार पत्र के संपादक को लिखे गए हैं।  इन पत्रों को लिखने का मुख्य उद्देश्य अखबार के माध्यम से जनता और संबंधित अधिकारियों का ध्यान उक्त समस्या की ओर आकर्षित करना है।


 ये लिखे गए पत्र हैं


 समाचार पत्र में प्रकाशित समाचार वस्तुओं या लेखों के साथ सहमति या असहमति व्यक्त करें।

 सामाजिक मुद्दों या समस्याओं का निवारण करें और सुझाव दें या समाधान निकालें।

 संपादकों को पत्र लिखते समय


 अपने उद्देश्य को समझने के लिए विशिष्ट और स्पष्ट रहें।

 हमेशा याद रखें कि संपादक आपकी राय, सुझाव या सवाल ’एक आवाज’ दे सकता है।  वह आपको कोई समाधान नहीं दे सकता है, इसलिए इसके लिए पूछें नहीं।

 सकारात्मक और विनम्र रहें, आप जिस भी गंभीर मुद्दे पर ध्यान आकर्षित कर रहे हैं।

 संपादक को पत्र के नमूने

 1. एक समाचार पत्र के संपादक को अपने इलाके में व्याप्त पागलपन की स्थितियों और शिकायत के बार-बार पत्र के बावजूद नगर निगम अधिकारियों की उदासीनता के बारे में एक पत्र लिखें।

 उत्तर:


 102, राय मेंशन

 बजरंग नगर

 कानपुर

 4 अप्रैल, 20XX


 संपादक

 द टाइम्स ऑफ़ इण्डिया

 कानपुर, उत्तर प्रदेश


 गोकुल धाम कॉलोनी में विषय गरीब स्वच्छता शर्तें


 प्रिय महोदय / महोदया

 आपके प्रतिष्ठित दैनिक के कॉलम के माध्यम से, मैं गोकुल धाम कॉलोनी में अत्यंत दयनीय स्थितियों की ओर संबंधित अधिकारियों का ध्यान आकर्षित करना चाहता हूं।  स्वच्छता सार्वजनिक स्वास्थ्य की आधारशिला है और हमारी कॉलोनी में इसका बहुत अभाव है।  घरेलू कचरे और खुले मल के अनुचित निपटान से हमारी कॉलोनी में बच्चों के साथ-साथ वयस्कों के स्वास्थ्य पर भी भयावह प्रभाव पड़ रहा है।


 यह, उल्टी, दस्त, हैजा आदि जैसी गंभीर बीमारियों को जन्म दे रहा है। जलभराव और खुले मैनहोल मलेरिया के रोगों के अन्य स्रोत हैं।  उन्होंने उन माता-पिता के सामने भी जोखिम उठाया है जो अपने बच्चों को खेलने के लिए बाहर भेजने से डरते हैं।  फिर भी स्थानीय अधिकारी इस तरह की गंभीर चिंता के प्रति उदासीन हैं।  यह न केवल आश्चर्यजनक है, बल्कि उनके लिए शर्मनाक भी है।


 मैं नागरिक अधिकारियों से अनुरोध करना चाहूंगा कि वे इस संबंध में अपनी चिंता दिखाएं और तुरंत आवश्यक कदम उठाएं।

 आपको धन्यवाद


 आपका अपना

 अभय झा


 2. आप नीता शर्मा, ए -406, वसुंधरा अपार्टमेंट, गाजियाबाद की रहने वाली हैं।  आप टीवी धारावाहिकों में महिलाओं का चित्रण देखने के लिए व्याकुल हैं।  इस मुद्दे पर अपने विचार व्यक्त करते हुए संपादक, द टाइम्स ऑफ इंडिया, बीएसजे मार्ग, नई दिल्ली को एक पत्र लिखें।

 उत्तर:


 ए -406, वसुंधरा

 अपार्टमेंट

 गाजियाबाद-211,007

 14 दिसंबर, 20XX


 संपादक

 द टाइम्स ऑफ़ इण्डिया

 बीएसजे मार्ग, नई दिल्ली -110002


 टीवी धारावाहिकों में महिलाओं का विषय तिरछा चित्रण


 श्रीमान

 मैं टीवी धारावाहिकों में महिलाओं के तिरछे चित्रण की ओर संबंधित अधिकारियों का ध्यान आकर्षित करना चाहूंगा।

 अधिकांश टीवी चैनल परिवार के साबुन का प्रसारण करते हैं जो महिलाओं को उचित रोशनी में नहीं दिखाते हैं।  एक महिला या तो कैकेयी है या सीता।  धारावाहिक उन मूल्यों की वकालत करते हैं जो बुनियादी भारतीय संस्कृति के खिलाफ हैं।  इन धारावाहिकों में मूल्यों का कोई सम्मान नहीं है।  महिलाओं को हाउस ब्रेकर, साजिशकर्ता या वैम्प के रूप में चित्रित किया जा रहा है।  उनकी दया, सहिष्णुता और बलिदानों के लिए जानी जाने वाली भारतीय महिला को सिर्फ इसके विपरीत चित्रित किया जा रहा है।


 मेरी राय है कि टीवी धारावाहिकों की सामग्री को विनियमित किया जाना चाहिए और अवलोकन के तहत रखा जाना चाहिए।  भारतीय महिला की छवि धूमिल होने से पहले प्रवृत्ति की जांच करने का यह सही समय है।


 आपका अपना

 नीता शर्मा


 आत्म मूल्यांकन


 1. सरकार ने रसोई गैस पर सब्सिडी में कटौती करने का फैसला किया है, जिसके परिणामस्वरूप मध्यम वर्ग के लोगों के लिए घरेलू खर्च पर बजट का भारी दबाव पैदा हो गया है।  अपने विचारों को व्यक्त करने वाले एक स्थानीय दैनिक के संपादक को एक पत्र लिखें।


 2. नोएडा से दिल्ली के लिए बस द्वारा एक नियमित कम्यूटर के रूप में, आप बिना किसी अपवाद के बस ड्राइवरों'देल्ली द्वारा दगा ड्राइविंग देख रहे हैं।  इस समस्या के लिए महाप्रबंधक, दिल्ली परिवहन निगम का ध्यान आकर्षित करते हुए, संपादक को एक पत्र लिखें, of द टाइम्स ऑफ इंडिया ’।  आप प्रीति / प्रकाश, 15 उद्योग विहार, नोएडा हैं।


 

 3. आप 10 की कामिनी / कमल, सिविल लाइंस एक्सटेंशन, चाणक्यपुरी, आगरा हैं।  आपके इलाके में जाने वाली मुख्य सड़क में तीन खुले मैनहोल हैं, जिससे रात में अक्सर दुर्घटनाएं होती हैं, खासकर बारिश के मौसम में।  निवासियों की इस समस्या के लिए नगर आयुक्त का ध्यान आकर्षित करते हुए, टाइम्स ऑफ इंडिया को संपादक को एक पत्र लिखें।


 4. आपने दिन के व्यस्त समय के दौरान सड़क पर कई आवारा जानवरों को देखा है।  ये जानवर ट्रैफिक जाम के साथ-साथ दुर्घटनाओं का कारण बनते हैं।  आप पहले ही संबंधित अधिकारियों को लिख चुके हैं लेकिन अब तक कोई कार्रवाई नहीं हुई है।  नगर आयुक्त, चेन्नई का ध्यान आकर्षित करते हुए, संपादक, द हिंदू को एक पत्र लिखें।  आप शांता / सुरेश, 12, एमजी रोड, चेन्नई हैं।


 5. देश के युवा इन दिनों बहुत सतर्क हैं और लोगों को हो रही समस्याओं के बारे में चिंतित महसूस करते हैं।  एक राष्ट्रीय दैनिक के संपादक को पत्र लिखकर उनसे गरीबी, बेरोजगारी और भ्रष्टाचार की समस्याओं के उन्मूलन में युवाओं की भूमिका पर प्रकाश डालने का आग्रह किया।  आप रानी / रोहित, 15, गुलबर्गा सोसायटी, सूरत हैं।


 प्राचार्य को पत्र


 इस प्रकार के पत्रों में, आपको अपने दृष्टिकोण से पाठक को समझाने की आवश्यकता है।  इसलिए, इन प्रकार के पत्रों को विचार के पत्र के रूप में कहा जा सकता है।  आपके अनुरोध के पक्ष में तर्क देने का तार्किक क्रम होना चाहिए।


 को ये पत्र लिखे हैं


 विषय का परिवर्तन, छोड़ने का पात्र / चरित्र प्रमाण पत्र आदि।

 छात्रों आदि के लाभ के लिए एक कार्यक्रम / अतिथि व्याख्यान का आयोजन

 छात्रों को कुछ निष्पक्ष, संगोष्ठी आदि में ले जाना।

 कुछ सुविधाएं प्रदान करना या बढ़ाना।

 नोट: आपके स्कूल / कॉलेज के लाइब्रेरियन, लेखा विभाग के पत्र भी इस श्रेणी में आ सकते हैं।


 प्राचार्य को पत्र के नमूने

 1. गणित के अतिरिक्त कोचिंग की व्यवस्था करने के लिए अपने प्रधानाचार्य को एक आवेदन लिखें क्योंकि शिक्षक लंबी छुट्टी पर था और पाठ्यक्रम पूरा नहीं हो सका।

 उत्तर:


 37, सेक्टर 2 ए

 महावीर नगर

 कानपुर

 2 सितंबर, 20XX


 प्रधानाचार्य

 डीएवी इंटर कॉलेज,

 कानपुर


 गणित के लिए अतिरिक्त कक्षाओं के लिए विषय अनुरोध


 आदरणीय मैडम

 मेरी कक्षा के सभी छात्रों की ओर से, मैं आपसे स्कूल टाइमिंग के बाद गणित की अतिरिक्त कोचिंग की व्यवस्था करने का अनुरोध करता हूँ।


 हमारा माननीय शिक्षक पाठ्यक्रम को पूरा करने का एक ईमानदार प्रयास कर रहा है।  लेकिन, चूंकि वह लंबी छुट्टी पर थे, इसलिए यह काफी पिछड़ रहा है।  आप समझ सकते हैं कि गणित एक ऐसा विषय है जिसे एक बार सीखने के बाद बहुत अभ्यास की आवश्यकता होती है।  इसलिए, हम सभी शाम को अतिरिक्त कक्षाओं में भाग लेने के लिए तैयार हैं।


 हम आपकी तरह के विचार के लिए आपके लिए अत्यधिक बाध्य होंगे।

 आपको धन्यवाद


 तुम्हारा आज्ञाकारी है

 नैना

 (Xth A)


 2. अपने स्कूल के प्रधानाचार्य को पत्र लिखकर उनसे अनुरोध करें कि वे आपको और आपके कुछ दोस्तों को बोर्ड परीक्षा के लिए जीव विज्ञान के स्थान पर अर्थशास्त्र लेने की अनुमति दें।  आपका विद्यालय विज्ञान विद्यालय है जो अर्थशास्त्र के लिए कोई कक्षाएं संचालित नहीं करता / चलाता है क्योंकि यह एक कला विषय है।  अपने प्रधानाचार्य को समझाएं कि आप इस विषय को क्यों चुनना चाहते हैं और उससे संबंधित व्यवस्था करने का अनुरोध करें।

 उत्तर:


 विकास नगर

 नई दिल्ली

 21 मार्च, 20XX


 प्रधानाचार्य

 सेंट फ्रांसिस स्कूल

 रोहिणी, नई दिल्ली


 कक्षा XICSE बोर्ड परीक्षा में विषय का विषय परिवर्तन


 आदरणीय महोदय

 मैं दसवीं कक्षा का छात्र हूं, अनुभाग ए। मुझे जीव विज्ञान थोड़ा कठिन विषय लगता है।  मैं गणित, भौतिकी, रसायन विज्ञान और भाषाओं में बहुत अच्छा स्कोर करता हूं।  लेकिन, मुझे डर है, बोर्ड परीक्षा में मेरा कुल अंक जीवविज्ञान में कम प्रतिशत प्राप्त करने के कारण प्रभावित हो सकता है।  इसके अलावा, जब मैं अपने माता-पिता के साथ अपने भविष्य की कैरियर योजनाओं पर चर्चा करता हूं, तो वे मुझे बताते हैं कि 1 इको-स्टैट्स-मैथ्स यानी अर्थशास्त्र, गणित और सांख्यिकी में स्नातक पाठ्यक्रम ले सकता है;  चूंकि मेरा विज्ञान विषयों की तुलना में अर्थशास्त्र के प्रति अधिक झुकाव है।  इसके अलावा, यह इन दिनों एक पुरस्कृत कैरियर बन गया है।  इसलिए, मैं जीवविज्ञान को अर्थशास्त्र में बदलना चाहता हूं।  मेरे कुछ सहपाठी आगे की पढ़ाई के लिए भी इस विषय को लेना चाहते हैं।


 मुझे पता है कि हमारे स्कूल में अर्थशास्त्र नहीं पढ़ाया जाता है।  लेकिन, यदि आप कृपया हमें इसका विकल्प चुनने की अनुमति देते हैं, तो हम इस विषय के लिए निजी कोचिंग लेंगे।


 यदि आप हमें ऐसा करने की अनुमति देते हैं, तो मैं आपके लिए बहुत बाध्य होऊंगा।

 आपको धन्यवाद


 तुम्हारा आज्ञाकारी है

 राहुल रॉय

 (दसवीं कक्षा ए)


 आत्म मूल्यांकन


 1. आपके शहर में एक पुस्तक मेला चल रहा है।  अपने विद्यालय के प्रधानाचार्य को अपनी कक्षा की ओर से पत्र लिखकर उनसे मेले में आने-जाने की व्यवस्था करने का अनुरोध करें।  आप दसवीं कक्षा के सौरभ / सुरभि हैं


 2. आप अभी एक नए स्कूल में भर्ती हुए हैं।  वरिष्ठ छात्रों द्वारा की जा रही अत्यधिक रैगिंग के बारे में शिकायत करने के लिए प्रधानाचार्य को एक पत्र लिखें और उनसे मामले को देखने का अनुरोध करें।


 3. अपने स्कूल के प्रधानाचार्य को एक पत्र लिखें, उससे शाम के खेल के लिए नियमित व्यवस्था करने का अनुरोध करें।


 4. अपने विद्यालय के प्रधानाचार्य को एक पत्र लिखकर उनसे अपना स्थानांतरण और चरित्र प्रमाण पत्र जारी करने का अनुरोध करें क्योंकि आपके पिता का स्थानांतरण किसी अन्य शहर में हो गया है और आपको साथ में जाना होगा और किसी अन्य संस्थान में शामिल होना होगा।


 5. अपने विद्यालय के प्रधानाचार्य को एक पत्र लिखकर उसे अपनी कक्षा के लिए कुछ और फर्नीचर की व्यवस्था करने का अनुरोध करें।  अपनी मांग का कारण भी बताएं।


 नौकरी के लिए आवेदन पत्र


 इसे कड़ाई से औपचारिक और सटीक तरीके से लिखा जाना चाहिए।  किसी भी अनौपचारिक भाषा का उपयोग नहीं किया जाना चाहिए।

 नौकरी अनुप्रयोगों की एक रूपरेखा


 1. परिचयात्मक अनुच्छेद


 आपकी पहचान, योग्यता और वह पद जिसके लिए आप आवेदन करना चाहते हैं।

 यदि आप किसी विज्ञापन / कॉल का उत्तर दे रहे हैं तो संदर्भ का भी उल्लेख करें।

 2. पैराग्राफ 2


 नौकरी में आपकी रुचि

 तुम्हारा अनुभव;  यदि कोई

 आपकी उपयुक्तता

 3. पैराग्राफ 3


 बायोडाटा / प्रशंसापत्र के अपने संलग्नक का उल्लेख करें

 साक्षात्कारकर्ता को धन्यवाद

 पत्र को बंद करें

 नौकरी आवेदन के नमूने

 1. आप 362, मयूर विहार, नई दिल्ली में रहने वाले अन्वय / अनाया हैं।  आपने भारत हेवी इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड (BHEL) में 'इलेक्ट्रिकल इंजीनियर' के पद के लिए अखबार में एक विज्ञापन देखा है।  मानव संसाधन प्रबंधक, भेल को अपनी योग्यता और अनुभव का विवरण देते हुए एक आवेदन लिखें।

 उत्तर:


 362, पूनम अपार्टमेंट

 मयूर विहार नई दिल्ली

 21 नवंबर, 20XX


 प्रबंधक

 मानव संसाधन विभाग

 भारत हैवी इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड

 नई दिल्ली


 विद्युत अभियंता के पद के लिए विषय आवेदन


 प्रिय महोदय / महोदया

 20 नवंबर, 20XX के टाइम्स ऑफ इंडिया में आपके विज्ञापन के संदर्भ में, मैं आपके सम्मानित संगठन में इलेक्ट्रिकल इंजीनियर के पद के लिए आवेदन करना चाहता हूं।


 मैंने चेन्नई विश्वविद्यालय से 77% अंकों के साथ इलेक्ट्रिकल टेक्नोलॉजी में इंजीनियरिंग पूरी की है।  मैंने कंप्यूटर एनालिसिस में बेसिक कोर्स के अलावा नेटवर्क एनालिसिस में एक साल का डिप्लोमा भी किया है।  मैंने 3 वर्षों के लिए बजाज इलेक्ट्रिकल्स के साथ काम किया है और मेरे नियोक्ता द्वारा मेरे सबसे अच्छे योगदान के लिए दो बार सम्मानित किया गया।  मैं अपने कॉलेज के दूसरे वर्ष के दौरान 2010 में 'स्टूडेंट ऑफ द ईयर' विजेता रहा।  मैं विभिन्न पाठ्येतर गतिविधियों में सक्रिय भागीदार भी रहा हूं और विभिन्न विषयों पर सफलतापूर्वक सेमिनार और परियोजनाएं प्रदान की है।


 मैंने अपने प्रशंसापत्र को आपकी तरह के विचार के लिए संलग्न किया है।  मैं आपकी सुविधा के किसी भी समय साक्षात्कार के लिए उपलब्ध होगा, बशर्ते कि आप मुझ में एक उपयुक्त उम्मीदवार ढूंढ सकें।

 आपको धन्यवाद


 आपका आभारी

 अनाया बमरुतवार


 2. आप आनंद / आरती 14, मॉडल टाउन, दिल्ली हैं।  आपने 5-स्टार होटल में चीफ के पद के लिए for द हिंदू में एक विज्ञापन देखा है।  जॉब के लिए पूरे बायोडाटा के साथ आवेदन करें।

 उत्तर:


 14, मॉडल टाउन

 दिल्ली-110,009

 12 अगस्त, 20XX


 मानव संसाधन प्रबंधक

 होटल मेरिडियन

 10, रायसीना रोड

 नई दिल्ली -110001


 मुख्य बावर्ची के पद के लिए विषय आवेदन


 श्रीमान

 ’द हिंदू’ के दिनांक 10 अगस्त, 20XX के आपके विज्ञापन के जवाब में, मैं चीफ शेफ के पद के लिए आवेदन करना चाहता हूं।

 मैं पूसा इंस्टीट्यूट से होटल मैनेजमेंट में 3 साल का डिप्लोमा कर रहा हूं, जो इस लाइन में देश के सर्वश्रेष्ठ संस्थानों में से एक है।  इसके अलावा, मुझे विभिन्न 5-सितारा होटलों में कुल 10 साल का अनुभव है।  वर्तमान में मैं एक और 5-सितारा होटल में चीफ चीफ के रूप में काम कर रहा हूं।


 मैं अपने प्रमाण पत्र की एक प्रमाणिक और सत्यापित प्रतियों के साथ अपना बायोडाटा संलग्न कर रहा हूं।


 आपका आभारी

 आनंद सिंह सिद्धू


 आत्म मूल्यांकन


 1. आपने शिक्षक के पद के लिए अखबार में विज्ञापन देखा है।  टीजीटी (अंग्रेजी) के पद के लिए आवेदन करने वाले प्रबंधक, एबीसी पब्लिक स्कूल को एक आवेदन लिखें।


 2. आप स्थानीय बैंक में शिक्षा ऋण के लिए आवेदन करना चाहते हैं।  नियुक्ति के लिए शाखा प्रबंधक को पत्र लिखकर उनसे अनुरोध करें।  उससे यह भी पूछें कि आपको उसके संदर्भ के लिए कौन से दस्तावेज लेने चाहिए।


 3. आपने एक सहायक प्रबंधक की रिक्ति के संबंध में एक स्थानीय समाचार पत्र में एक विज्ञापन देखा।  उसी पद के लिए आवेदन करने के लिए विज्ञापन के जवाब में, मानव संसाधन प्रबंधक को एक पत्र लिखें।  आप अनूप हैं और कानपुर यूनिवर्सिटी से MBA कर चुके हैं।


 4. आपके शहर में 3-सितारा होटल में फ्रंट ऑफिस असिस्टेंट के लिए एक वैकेंसी है।  पद की आवश्यकताएं इस प्रकार हैं:


 19-24 वर्ष की युवा, अविवाहित महिलाएं।

 उम्मीदवार ग्रेजुएट होना चाहिए।

 अंग्रेजी और हिंदी में अच्छा संचार कौशल।

 कम से कम 5 '4 "और आकर्षक व्यक्तित्व।

 पद के लिए आवेदन करने के लिए मानव संसाधन प्रबंधक को एक पत्र लिखें।

 5. आप प्रेम / पारुल 16, टीटी नगर, भोपाल हैं।  आप मुंबई की एक प्रतिष्ठित फर्म में मार्केटिंग मैनेजर के पद के लिए आवेदन करना चाहते हैं।  नौकरी के लिए आवेदन करने वाले, मुंबई के जनसंपर्क अधिकारी, चंटेक एंटरप्राइजेज को एक पत्र लिखें।


 शिकायती पत्र


 इस प्रकार के पत्रों को संबोधित व्यक्ति को लिखा जाता है कि वह उस समस्या की ओर अपना ध्यान आकर्षित करे जो उत्पन्न हुई है।  व्यक्ति को इस क्षेत्राधिकार के अनुसार समाधान प्रदान करने के लिए कहा जाता है।


 के खिलाफ शिकायत करने के लिए पत्र लिखे जाते हैं


 चोरी / नुकसान जैसे हादसे।

 अनुचित या गलत संचार।

 सेवा क्षेत्र के संगठनों आदि में से किसी के कारण असुविधा।

 हालांकि, इस प्रकार के पत्र आपके शब्दों में मजबूत प्रेरक शक्ति की मांग करते हैं, उन्हें अन्य आधिकारिक पत्रों के रूप में औपचारिक भाषा में मसौदा तैयार किया जाना चाहिए।  आपके पत्र में किसी भी व्यक्तिगत प्रभाव या खतरों को प्रतिबिंबित नहीं किया जाना चाहिए।


 शिकायत पत्र के नमूने

 1. शोरूम के प्रबंधक को एक पत्र लिखें जहां से आपने हाल ही में एक एलईडी टीवी खरीदा है,

 यह शिकायत करना कि यह ठीक से काम नहीं कर रहा है।  टीवी के मॉडल और अपनी खरीद की तारीख का विवरण दें।  इसके अलावा, इसके प्रतिस्थापन के लिए पूछें।

 उत्तर:


 10, अपना घर सोसायटी

 विक्रोली

 इलाहाबाद

 17 अक्टूबर, 20XX


 प्रबंधक

 गोलछा इलेक्ट्रॉनिक्स

 Sagarpur

 इलाहाबाद


 टीवी के अनुचित कार्य के खिलाफ विषय शिकायत


 प्रिय महोदय / महोदया

 यह आपको सूचित करना है कि मैंने पिछले महीने 5 सितंबर, 20XX को आपके शोरूम से एक एलईडी टीवी खरीदा था।  यह केवल एक महीने की अवधि रही है और टीवी ठीक से काम नहीं कर रहा है।  इसके साउंड सिस्टम में कुछ समस्याएं हैं।  इसके अलावा, यह कभी-कभी स्वचालित रूप से बंद हो जाता है।  मेरे द्वारा खरीदे गए टेलीविज़न सेट का मॉडल 40 ”फुल एचडी एलईडी टीवी के / वी -40 आर -562 सी- (2015 मॉडल-सेमी स्मार्ट) है।  बिल नंबर RC-145 है।


 मैं आपसे अनुरोध करता हूं कि सेट को एक नए के साथ बदलें क्योंकि यह वारंटी अवधि में है।

 आपको धन्यवाद


 आपका आभारी

 सुमित पटेल


 2. पुलिस आयुक्त को पत्र लिखकर उनसे अनुरोध करें कि आपके इलाके में कुछ असामाजिक तत्वों द्वारा चलाए जा रहे लाउड म्यूजिक को बंद करें।  यह उनकी वार्षिक परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्रों को परेशान कर रहा है।

 उत्तर:


 श्रेयस निवास

 रमन कॉलोनी

 गेल इंडस्ट्रियल एरिया

 पुणे

 1 जनवरी, 20XX


 पुलिस आयुक्त

 गेल इंडस्ट्रियल एरिया पुलिस स्टेशन, पुणे


 लाउड म्यूजिक बंद करने का विषय अनुरोध


 श्रीमान

 सबसे सम्मानजनक रूप से, मैं आपके कॉलोनी में अपनी परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्रों की दयनीय स्थिति को आपके संज्ञान में लाना चाहता हूं।  फरवरी से मई तक की पढ़ाई के लिए महत्वपूर्ण अवधि है क्योंकि इस अवधि के दौरान स्कूलों और व्यावसायिक कॉलेजों में अधिकांश परीक्षाएं होती हैं।  पास के मैरिज हॉल से तेज संगीत बजाए जाने के कारण हमारे क्षेत्र के छात्र अपनी पढ़ाई पर ध्यान केंद्रित नहीं कर पा रहे हैं।


 अधिकांश समय संगीत देर रात तक बजता रहता है।  यह छात्रों को उनकी पढ़ाई से बहुत विचलित करता है।  इसके अलावा, पिछले सप्ताह से हमारे क्षेत्र में कई रैलियां और रोड शो हुए हैं जो उच्च मात्रा में लाउडस्पीकर का उपयोग करते हैं।  यदि स्थिति बनी रहती है, तो छात्र अपने समय का उत्पादक उपयोग नहीं कर पाएंगे और उनका भविष्य दांव पर लग जाएगा।


 मैं आपसे अनुरोध करता हूं कि परीक्षा के महीनों के दौरान लाउडस्पीकर के उपयोग और तेज संगीत बजाने पर प्रतिबंध लगाएं।

 आशा है कि इस प्रथा को जल्द से जल्द रोकने के लिए अपनी तरह के विचार और प्रभावी उपाय।

 आपको धन्यवाद


 आपका आभारी

 शैलजा वर्मा


 आत्म मूल्यांकन


 1. अपने क्षेत्र के स्टेशन इंचार्ज को एक पत्र लिखें, उससे कुछ अवांछनीय व्यक्तियों के खिलाफ कार्रवाई करने का अनुरोध करें जो आपके इलाके में सार्वजनिक शांति को परेशान कर रहे हैं।


 2. आप एक बुक स्टोर के प्रबंधक हैं।  आपने किसी अन्य शहर के थोक व्यापारी से अपने स्टोर के विभिन्न वर्गों के लिए किताबें मंगवाई थीं।  आपके द्वारा आदेशित थोक व्यापारी द्वारा वितरित पुस्तकों की संख्या कम है।  इस बारे में डीलर को एक शिकायत पत्र लिखें।


 3. जब आप कल शाम ऑफिस से लौट रहे थे, तो किसी ने आपसे आपका हैंडबैग छीन लिया और भाग गया।  इस चोरी के खिलाफ शिकायत करने के लिए स्थानीय पुलिस स्टेशन को एक पत्र लिखें।  इसके अलावा, आदमी की उपस्थिति का विवरण दें, जितना आप देख सकते हैं।


 4. आप चार दिनों के लिए सिकंदरबाद के व्यापारिक दौरे पर थे।  एक स्थानीय होटल में रहने के दौरान, आपने अपने कपड़े सफाई के लिए प्रशंसनीय विभाग को दे दिए थे।  घर लौटने के बाद, आपने देखा कि आपका एक ब्लेज़र गायब था।  अपने लापता ब्लेज़र के बारे में होटल के फ्रंट ऑफिस मैनेजर को शिकायत का एक पत्र लिखें।  साथ ही उसे कूरियर से कहा कि मिलते ही भेज दें।


 5. जिस क्षेत्र में आप निवास करते हैं, उसके पास एक बड़ा बाजार है।  बाजार के पास एक पार्किंग क्षेत्र है।  फिर भी बहुत से लोग अपने वाहनों को दुकानों के सामने और सड़कों पर पार्क करते हैं।  इससे ट्रैफिक जाम होता है और लोगों का पैदल चलना मुश्किल हो जाता है।  लोगों द्वारा अवैध पार्किंग के बारे में शिकायत करने वाले पुलिस आयुक्त को एक पत्र लिखें और शहर में लागू होने वाले कुछ अनुशासनात्मक उपायों का भी सुझाव दें।


 औपचारिक पत्र लेखन कार्यपत्रक

 1. आपके स्कूल के बाहर का ट्रैफिक बहुत भारी और अव्यवस्थित है।

 स्कूल ज़ोन में ऐसे भारी और अराजक यातायात के खतरे की ओर इशारा करते हुए पुलिस उपायुक्त (यातायात) को एक पत्र लिखें।  समस्या के लिए संभावित समाधान सुझाएं।

 उत्तर:


 ब्रह्मा पब्लिक स्कूल

 हिंदू कॉलोनी, दादर मुंबई - 400014

 17 अक्टूबर, 20XX


 उपायुक्त

 मुंबई पुलिस (यातायात)

 मुम्बई - ४०००० ९


 स्कूल ज़ोन में विषय भारी और अराजक यातायात


 महोदय

 यह पत्र आपके स्कूल के छात्रों को नियमित रूप से ट्रैफिक जाम के कारण भड़कामकर मार्ग पर नियमित रूप से उत्पीड़न का सामना करता है, जब सुबह स्कूल खुलता है और दोपहर में बंद हो जाता है।


 हम सभी इस बात से अवगत हैं कि सड़कों पर वाहनों और यात्रियों की संख्या में लगातार वृद्धि हो रही है और इस वृद्धि वाले यातायात को समायोजित करने के लिए सड़कों की चौड़ाई में आनुपातिक वृद्धि नहीं है।  नतीजतन, ट्रैफिक जाम होने के लिए बाध्य है अगर यातायात अनुशासित नहीं है।


 हम मानते हैं कि जाम हमारे स्कूल के पास सड़क पर लंबे समय तक गैर-जिम्मेदाराना ढंग से पार्क किए जाने के कारण होता है।  फिर हम ड्राइवरों को बदसूरत बहस में पड़ते हुए देख सकते हैं, रैश ड्राइविंग आदि में लिप्त हैं, क्योंकि यह एक स्कूल क्षेत्र है, यह एक साइलेंस ज़ोन है, क्योंकि कुछ साइनबोर्ड आपके विभाग द्वारा घोषित किए गए हैं।  हालांकि, कोई चुप्पी नहीं है, क्योंकि कुछ मोटर चालक ट्रैफिक जाम होने पर लगातार सम्मान करते हैं।


 यदि आपका विभाग स्कूल के खुलने और बंद होने के समय ड्यूटी पर दो ट्रैफ़िक कांस्टेबल की व्यवस्था करता है, तो वे ड्राइवरों के बीच यातायात नियमों और विनियमों के बारे में जागरूकता पैदा कर सकते हैं।  इसके अलावा, वे स्थिति को सुधारने के लिए उस समय यातायात को नियंत्रित कर सकते हैं।  यदि बहुत जल्द ही आपकी ओर से आवश्यक कार्रवाई नहीं की जाती है, तो यह दुर्घटनाओं को भी जन्म दे सकता है।


 हमें पुलिस विभाग पर भरोसा है।  मुझे विश्वास है कि पुलिस विभाग हमारे स्कूल क्षेत्र में ट्रैफिक जाम की इस समस्या से निपटने के लिए अपने कर्तव्यों को पूरा करेगा।

 आपको धन्यवाद


 सादर

 रामचरण महापात्र

 (मुख्य लड़का)


 Question 2. Being the Secretary of Live Happy Youth Club of your town/city, you are going to organise a charitable camp for eye and dental check-up and treatment for the poor people. You wish to get a sponsor and hence decide to write a letter to the Managing Director, Persistence Technologies Pvt Ltd for the sponsorship. Write a letter giving full details of your mission.

 उत्तर:


 16, Dwarka Apartments

 शंकर नगर

 नासिक

 1st June, 20XX


 The Managing Director Persistence

 प्रौद्योगिकियों

 नासिक


 Subject Sponsorship for Health Camp


 सर / मा

 This is with great pleasure that I wish to inform you on behalf of ‘Live Happy Youth Club’ that we are organising a charity mission for the poor of our town. I wonder if your esteemed organisation could raise a hand towards charity and add to its goodwill.


 We will be conducting a ‘Health Camp’ for three days at Nehru Nagar. There will be free eye and dental check-ups followed by the required treatment on the subsequent days. The patients will also be provided with the necessary medicines. The experienced doctors and nurses from the government and private hospitals of the city will be treating the patients. There will also be an arrangement of all modern equipment necessary for proper diagnosis and cure of the ailments. The government multi-speciality hospital of the city has shown its modesty to offer the best equipment it has.


 I request you to offer your sponsorship for the event. In turn, we will give publicity to your company by printing its name on the pamphlets and banners. Awaiting your prompt reply.

 आपको धन्यवाद


 आपका आभारी

 Neelam Patil

 (Secretary, Live Happy Youth Club)


 3. Many areas near your school have been affected by flood. You are the President of your school Social Service Club. Write a letter to the Mayor of your town/city telling him/her what you plan to do for the relief of the victims. Suggest ways in which you can combine with other organisations to bring about better distribution of relief items.

 उत्तर:


 Dronacharya School

 राजेंद्र नगर

 कोल्हापुर

 10th August, 20XX


 महापौर

 जिला कार्यालय

 कोल्हापुर


 Subject Better Relief for Flood Victims


 सर / मा

 With due respect, I would like to draw your kind attention towards the grievous situation of the flood victims of our district. The flood has totally devastated the houses as well as the fields of the people residing in our area. Many have been injured and there is an acute shortage of food and clothes.


 The government as well as the Armed Forces are working towards providing fast relief to the victims. But, the loss is so severe and large that this effort is falling short. It is of course our duty to help our brethren in such a woeful situation. Therefore, the Social Service Club of our school has decided to raise a helping hand for speedily relief. We would be appealing to various organisations and NGOs to raise funds to assist us by offering their manpower for this mission. Our teams would join the relief camps to assist them in evacuating people and treating the casualties. We would also be buying food items and clothes from the funds collected.


 I hope, with the cooperation of other organisations and your kind consent, we will be helping our unfortunate brothers and sisters to relieve them from this grim problem.

 आपको धन्यवाद


 आपका आभारी

 Harshita Motwani

 (President, Social Service Club)


 प्रश्न 4।

 You are the President of the school Nature Club. Write a letter to a well-known Social Worker or Environmentalist inviting him/her to be the Chief Guest at the Annual Function of your club. Give some details about your club and the Annual Function.

 उत्तर:


 Vidya Niketan School

 नई दिल्ली

 6th February, 20XX


 Ms Madhu Bhatnagar

 The Head of Environmental Department

 Sri Ram School

 नई दिल्ली


 Subject Invitation to the Chief Guest


 महोदया

 It gives me a great honour to invite you on behalf of my school to be the Chief Guest on the Annual Day Celebration of our Nature Club. We established the Nature Club in our school on 20th February three years age. Since then, we have been organising various activities such as ‘Planting Tree Campaign’, ‘Cleanliness Campaign’, ‘Save Our Planet Campaign’ etc every year. By organising such events, we hope to instil in our students as well as the whole society the love and respect for Mother Earth and humanity.


 It would be an honour for us if you adorn the function by your gracious presence and also enlighten all of us with your experiences.


 Looking forward to welcoming you.

 आपको धन्यवाद


 आपका आभारी।

 Ashwin Patel

 (President, Nature Club)


 प्रश्न 5।

 A company has been marketing spurious medicines behind claims that its product could be effective in preventing the avian flu or other forms of influenza. Write a letter ro the Drug Controller General of the Directorate of Health Services, examining the claim of the company and explaining the harm these kind of claims could cause.

 उत्तर:


 24/7, Charkhop Pharmacy Stores

 Andheri West

 मुंबई

 2nd December, 20XX


 The Drug Controller General

 Directorate of Health Services

 मुंबई


 Subject Marketing of Spurious Medicines


 सर / मा

 I wish to draw your attention towards the marketing of a spurious medicine ‘Oxeprazole capsules and injections’ by XYZ India Ltd. It claims that these medicines are effective in preventing the avian flu and other forms of influenza. Such huge claims have attracted the doctors who are readily prescribing these medicines to their patients.


 Many patients of the avian flu have used these medicines and their condition has further deteriorated. Some of them have developed severe side effects. Many have even been on the brink of losing their lives.


 I, therefore, request you to examine the claims of this company thoroughly and prevent any more such medicines from flooding the markets so that innocent lives may be spared. Moreover, a ban should be issued on the production of more such medicines.


 Your immediate action in this regard would be highly appreciated.

 आपको धन्यवाद


 आपका आभारी

 राकेश


 प्रश्न 6।

 Status of women in India is not as satisfactory as it could have been in the twenty first century. Women are working in almost every sector and proving their calibre. Yet their dignity is at stake since some people do not respect them. Write a letter to the Editor of a local daily expressing your views on this issue.

 उत्तर:


 12, Garima Enclave

 Indralok Society

 Abhyankar Nagar, Nagpur

 13th May, 20XX


 संपादक

 The Hitavada

 सिविल लाइंस

 नागपुर


 Subject Respect for Women


 सर / मा

 Through the column of your esteemed daily, I would like to draw the attention of the people towards the plight of women in our country. Women, have been working in almost every field and walking abreast with their male counterparts.


 They have shown an evolutionary rise from a housewife to a working professional and to an entrepreneur. Yet the menace of dowry, domestic violence, eve-teasing, female foeticide etc has not left them. The dignity of women is still not safeguarded. They are still becoming prey to the lust of men. To satisfy their much fanned ‘ego’ and to be authoritative and powerful, men still dominate and humiliate women.


 Inspite of shouldering the responsibility of family and also contributing to the growth of the country’s economy, women have not got an equal status in India. Supreme Court’s latest verdict on the law against molestation of women is relieving. Similar steps on the part of local administrators and police departments of every state and every city are expected. Unless the activities of atrocities against women are strictly monitored and controlled, women cannot consider themselves safe.


 I will strongly admire your newspaper raising voice for women’s honour.

 आपको धन्यवाद


 आपका अपना

 Vaibhav Tendulkar


 प्रश्न 7।

 You are the Manager of a Private Sector Bank in Noida. A newspaper has published an inaccurate account of a robbery in your branch. Write a letter to the Editor of what actually happened.

 उत्तर:


 Arunodaya Bank

 बैंक कॉलोनी

 नोएडा

 22nd September, 20XX


 संपादक

 Jagruti Express

 Noida-07


 Subject Inaccurate Account of a Robbery in Our Bank


 सर / मा

 I was deeply pained to read the press report in your newspaper on 21st September, 20XX, that highlighted ‘The senior officer’s connivance leads to bank robbery off 10 crores’. The news report published by your daily was not only far from the truth but also attacked the goodwill of the officers as well as the bank. I would like to bring to your kind notice the discrepancies in the report by your correspondents.


 The robbers looted the bank in the midnight whereas the report states it to have occurred at around 8 in the evening. The report also states the robbery of ₹ 10 crores, whereas the exact loss incurred was ₹ 7 crore and gold worth ₹ 20 lakh, as mentioned in the FIR no 768. Moreover, our security guard was so mercilessly beaten while he tried to resist them that he is in ICU at City Hospital. And this is disgusting that the news report has mentioned him of being merely threatened on the tip of the revolver. The alleged conspiracy of the officials unless investigated and proved, may cause serious harm to their reputation which is difficult to compensate. Also, this creates very bad impression among the public whose faith is shaken.


 I request you to publish a rectified news, report, stating bare facts; so that the harm is compensated.

 आपको धन्यवाद


 आपका अपना

 Jay Narain (Manager)


 प्रश्न 8।

 Write a letter to the Director of a television channel complaining about the quality of the programmes telecast on it. Suggest ways to improve the quality of programmes.

 उत्तर:


 Flat No. 704, A-Wing

 Nexus Apartments

 तारदिओ, मुंबई

 13th November, 20XX


 निर्देशक

 ABC Entertainment Channel

 मुंबई


 Subject Deteriorating Quality of Your Television Shows


 सर / मा

 I wish to bring to your kind notice the deteriorating quality of programmes that are being telecast on your channel. It is surprising to note that the channel ‘ABC’ that was once famous for being thoroughly entertaining and educative has now deteriorated to the level of only family serials where often the women are portrayed as the villains. These serials are undoubtedly having an adverse effect on human relationships within the household.


 Youngsters watching this programme are inspired to use filthy language, scheming and plotting against their own family members. Besides this, degradation of values and too much of wealth and opulence teaches youngsters to acquire quick wealth through fair or foul means.


 It will be much appreciated if you would take note of the above mentioned complaint and change the outlook of the programmes that are being telecast. I would suggest adding on some variety in the programmes by introducing some—Quiz/GK programme, comedies, cookery shows, interviews and some educative programmes to make the channel more interesting.


 I am sure that this letter will not go unheeded. I sincerely look forward to better aired programmes in future.

 आपको धन्यवाद


 आपका आभारी

 श्रद्धा निगम


 प्रश्न 9।

 Your class wants to visit a well-known historical monument in a nearby town. Write a letter to your Principal seeking permission and say how you would benefit from the visit.

 उत्तर:


 विकास नगर

 नई दिल्ली

 21st March, 20XX


 प्रधानाचार्य

 हैप्पी स्कूल

 Daryaganj

 नई दिल्ली -110002


 Subject Visit to Taj Mahal


 आदरणीय महोदय

 I am a student of class X-B of your school. Our class wants to visit Taj Mahal, Agra as a part of the educational trip. We have chosen the destination by conducting a voting among the class students. The trip would take two days and would be organised on weekend so that the classes are not affected. Our class teacher has agreed to accompany us on the trip.


 The trip would help us in learning about our cultural heritage. We would also be able to see one of the seven wonders of the world. We are very excited for this visit and have been reading about Taj Mahal and Agra on the Internet.


 Hence, I most humbly request you to permit us to visit Agra.

 आपको धन्यवाद


 तुम्हारा आज्ञाकारी है

 सलोनी मिश्रा

 (Class X-B)


 Question 10.

 A number of loose electric wires are hanging from a lamp post near the main gate of your school. Write a letter to the Municipal Commissioner explaining the problem, the danger it poses and suggest a quick solution.

 उत्तर:


 Apeejay School

 नई दिल्ली

 20 अप्रैल, 20XX


 नगर आयुक्त

 दक्षिण दिल्ली


 Subject Loose Electrical Wires Posing Danger


 आदरणीय महोदय

 I am a student of class X, Apeejay School, Saket, New Delhi. I would like to bring to your notice the precarious situation all school students and staff members face every day when they enter the school. Near the main gate of our school, a lamp post has been there for a number of years. But recently some loose electrical wires are hanging out of it and wires are extending to the main gate of our school. We have requested the local authorities to repair these loose hanging wires as they pose a literal threat to the lives of students or staff members. There is always a fear of getting electrocuted if any one unintentionally or intentionally touches those wires.


 Inspite of repeated requests, nothing has been done so far. It is requested therefore to treat the matter urgently and get the wires set at their proper place to avoid any calamity or loss of life.

 आपको धन्यवाद


 आपका आभारी

 मुकेश

 (Head Boy, Class X)


 प्रश्न 11।

 You are Rajat Kumar, a resident of 79, RK Puram, New Delhi. You are interested in joining the course in Communication Skills advertised by the Elite School of Language, South Extension. Write a letter of enquiry for the same.

 उत्तर:


 79, RK Puram

 New Delhi – 110045

 12th August, 20XX


 निर्देशक

 Elite School of Language

 South Extension-II

 New Delhi-110048


 Subject Require Details of Course in Communication Skills


 श्रीमान

 This is with reference to your advertisement in the Times of India dated 10th August, 20XX announcing the new course in Communication Skills that you have introduced. I am a graduate and plan to take up a part-time job as a Customer Care. Executive in a reputed Call Centre. For this, I shall need to improve my communication skills and would appreciate it if you could forward me the details of the course.


 Please let me know the duration of the course for beginners and the advanced course as well as the fees charged for both courses. I would like to know if the courses are recognised by any university and whether they are diploma or certificate courses. Kindly furnish the details at the address mentioned above as early as possible, so that I can decide about enrolling myself for one of them.


 सादर

 रजत कुमार


 प्रश्न 12।

 You are interested in doing a short-term course in computer graphics during your holidays. Write a letter to the Director, Easy Computers, enquiring about their short-term courses and asking for all the necessary details. You are Naresh/Nandini.

 उत्तर:


 79, RK Puram

 New Delhi-110045

 12th April, 20XX


 निर्देशक

 Easy Computers

 South Extension II, New Delhi-110048


 Subject Require Details of Short-term Course in Computer Graphics


 श्रीमान

 This refers to your advertisement in the Times of India dated 10th April, 20XX informing about the short-term computer courses you are conducting.


 I am a graduate in Science and plan to take up a job in the line of software. Specifically I am interested in the course on computer graphics and similar other courses in this field. Please send me details of the short-term courses you are conducting, particularly those that start around 1st May. I will appreciate if you could forward me more details of the computer graphics course, including curriculum, duration, fees etc.


 धन्यवाद

 सादर

 नरेश कुमार


 प्रश्न 13।

 Write a letter to the Editor of a newspaper on reckless driving.

 उत्तर:


 H.No.  7, ABC Colony,

 Ghaziabad-211008

 14th March, 20XX


 संपादक

 द हिंदुस्तान टाइम्स

 नई दिल्ली -110001


 Subject Reckless Driving


 श्रीमान

 It is high time that proper steps are taken to put a stop to the reckless driving of cars in the narrow streets of our thickly populated city. Yesterday a poor beggar very narrowly escaped being hit while crossing the street when a car came dashing along at a speed of about 90 kilometres an hour. Such reckless driving causes fatal accidents to pedestrians crossing the roads. It is true that regulations regarding the speed limit do exist. But unless the police is strict in enforcing them, what do. the drivers care₹ The police seems to take little or no notice of offenders. Consequently, car accidents are almost a daily occurrence.


 I hope the public, the worst sufferer, will bring pressure to bear upon the police to put a stop to reckless driving before we have any more deaths due to accidents.


 आपका अपना

 Sunil Singh ‘Observer’


 प्रश्न 14।

 Write an application to the Principal of a school in answer to their advertisement for a Social Science Teacher. Give details of your education and experience.

 उत्तर:


 16, ‘Leela Vista’

 Balaji Road

 बेंगलुरु

 13th March, 20XX


 प्रधानाचार्य

 Queen Mary School

 Nirmaan Vihar, Bengaluru


 Subject Application for the Post of Social Science Teacher


 सर / मा

 With reference to your advertisement in The Times of India, dated 12th March 20XX, I would like to apply for the post of Social Science teacher in your esteemed school. I have done MA in History with 74% marks and MA in Public Administration with 68% marks from Bhopal University. I have also completed B.Ed from Bangalore University. Apart from that, I have completed a diploma course in computer and a Foreign language (French).


 I have been teaching History for Class VIII-X in Royal School of Bengaluru which is affiliated to ICSE and is a school of repute, for the last four years. My students have been consistently giving very good academic results ever since I joined.


 I had been a table tennis champion for four years in college. My active participation in various competitions in school and college has drilled my mind and groomed my personality in such a manner that I can teach the students the techniques to manage stage fear effectively.


 I have enclosed my biodata and certificates herewith.


 I assure you that if given an opportunity, I will deliver the best results.

 आपको धन्यवाद


 आपका आभारी

 Surbhi Swaraj


 प्रश्न 15।

 Write an application for the post of Assistant Manager in Alpha Tech (Private) Limited, Moradabad.  Include your bio-data.  आप नीरज भारद्वाज हैं।

 उत्तर:


 2, Court Road

 मुरादाबाद-244001

 12 th August, 20XX


 कार्मिक प्रबंधक

 Alpha Tech (Private) Limited

 7, Mall Road

 Moradabad-244004


 Subject Application for the Post of Assistant Manager


 आदरणीय महोदय

 In response to your advertisement in ‘The Indian Express’, I wish to be considered for the post of Assistant Manager. I feel my qualifications and experience are suitable for the post mentioned above.


 I am enclosing my bio-data, a testimonial and attested copies of my certificates.




Comments

Popular posts from this blog

MBMC Recruitment 2020

    MBMC Recruitment 2020 Mira Bhayandar Municipal Corporation Invites Application From 11 Eligible Candidates For Microbiologist, Senior Lab Technician, Junior Lab Technician Posts. Eligible Candidates Can Apply For These Posts. Interview Will Be Held on 14 August 2020. More Details About Mira Bhayandar Municipal Corporation Recruitment 2020 Given Below. Mira Bhayandar Mahanagarpalika Bharti 2020, MBMC Recruitment 2020, MBMC Bharti 2020, Mira Bhayandar Mahanagarpalika Bharti 2020, Mira Bhayandar Municipal Corporation Recruitment 2020, Mira Bhayandar Municipal Corporation Bharti 2020, Mira Bhayandar Mahanagarpalika Recruitment 2020  जाहिरात क्रमांक: मनपा/ वैद्यकीय/1295/2020-21. एकूण रिक्त पदे: 11 पदे. पदाचे नाव व रिक्त पदे: पदाचे नाव रिक्त पदे सूक्ष्मजीवशास्त्रज्ञ 02 वरिष्ठ प्रयोगशाळा तंत्रज्ञ 02 कनिष्ठ प्रयोगशाळा तंत्रज्ञ 07 शैक्षणिक पात्रता: सूक्ष्मजीवशास्त्रज्ञ:  MD मायक्रोबायोलॉजी + Molecular लॅबचा 01 वर्षांचा अनुभव. वरिष्ठ प्रयोगशाळा तंत्रज्ञ:  Ph.D

(CSL) कोचीन शिपयार्ड लिमिटेड मध्ये विविध पदांची भरती 2020

  Cochin Shipyard Recruitment 2020  Eligible Candidates Can Apply For These Posts. Last Date For Online Application is 10 October 2020. CSL Recruitment 2020, CSL Bharti 2020, Cochin Shipyard Bharti 2020, Cochin Shipyard Limited Recruitment 2020, CSL Bharti 2020, Cochin Shipyard Limited Recruitment 2020 एकूण रिक्त पदे: 577 पदे. पदाचे नाव व रिक्त पदे: पदाचे नाव रिक्त पदे फॅब्रिकेशन असिस्टंट 159 ऑउटफिट असिस्टंट 341 स्कॅफफोल्डर 19 एरियल वर्क प्लॅटफॉर्म ऑपरेटर 02 सेमी-स्किल्ड रिगर 53 सेरंग 02 कुक 01 शैक्षणिक पात्रता: फॅब्रिकेशन असिस्टंट:  10 वी पास + ITI (शीट मेटल वर्कर/ फिटर/ वेल्डर) + 03 वर्षे अनुभव. ऑउटफिट असिस्टंट:  10 वी पास + संबंधित ट्रेड मध्ये ITI + 03 वर्षे अनुभव. स्कॅफफोल्डर:  10 वी पास + ITI (शीट मेटल वर्कर/ फिटर पाईप (प्लंबर)/ फिटर) + 01-02 वर्षे अनुभव. एरियल वर्क प्लॅटफॉर्म ऑपरेटर:  10 वी पास + फोर्कलिफ्ट किंवा क्रेन ऑपरेटर परवाना + 03 वर्षे अनुभव. सेमी-स्किल्ड रिगर:  4 थी पास + 03 वर्षे अनुभव. सेरंग:  7 वी पास + सेरंग/ लस्कर कम सेरंग प्रमाणपत्र + 01 वर्ष अनुभव. कुक:  7 वी पास